दिल को दुरस्‍त रखने के लिए राइस ब्रान ऑयल

दिल को दुरस्‍त रखने के लिए राइस ब्रान ऑयल

Rice Bran Oil To Keep The Heart Healthy

पुराने समय में गांव-कस्बों के लोग अपने खाने में सिर्फ घर का ही निकला घी इस्तेमाल करते थे, लेकिन अब शहर वालों के साथ गांव में रहने वाले लोग भी पैकेट वाला घी या रिफाइन्ड ऑयल का इस्तेमाल करने लगे हैं। तरह-तरह के ऑयल का प्रयोग कर वे खुद की हेल्थ और कोलेस्ट्रॉल लेवल को तो नुकसान पहुंचा ही रहे हैं। साथ ही दिल में पैदा होने वाली बीमारियों का भी स्वागत कर रहे हैं। लेकिन अब मार्किट में आने वाले तेल और घी पर एक्सपेरिमेंट करने की कोई जरूरत नहीं है। क्‍योंकि राइस ब्रान ऑयल ही एक ऐसा ऑयल है जो शरीर को मजबूत रखने के साथ दिल को तंदुरुस्त रखेगा।

 

  • शरीर को मजबूत रखने के साथ दिल को तंदुरुस्त रखेगा।
  • बॉडी में एक एंटी-ऑक्सीडेंट की तरह भी काम करता है।
  • त्वचा को कोमल और मुलायम रखने में भी मदद करता है।

दिल के लिए राइस ब्रान ऑयल:-

बाजार में मिलने वाला राइस ब्रान ऑयल एक ऐसे नए तरह का तेल है जो बिना किसी टेंशन के खाने में इस्तेमाल किया जा सकता है। इसमें 37 प्रतिशत पॉलिअनसैचुरेटिड फैट और 45 प्रतिशत मोनोअनसैचुरेटिड फैट होता है, जो 1:1 के  के बराबर है। जी हां राइस ब्रान ऑयल चावल के ऊपरी सतह से निकाला जाता है, जिसमें विटामिन-ई की मात्रा काफी ज्यादा होती है। जो बॉडी में एक एंटी-ऑक्सीडेंट की तरह भी काम करता है। इसके अलावा इसमें एंटीमयूटाजैनिक प्रोपर्टी भी होती है, जो शरीर में कैंसर को होने से रोकता है। इसके अलाव इसके दाम भी कम है, क्योंकि ये ऑयल इंडिया में ही बनाया जाता है।

 

राइस ब्रान ऑयल- रिसर्च:-

द नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ न्यूट्रिशन और द इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च ने अनुसार, राइस ब्रान ऑयल में फैटी एसिड की मात्रा एक बराबर है। साथ ही इसमें ट्रांस फैट भी मौजूद नहीं है। लोग इसे दिल को मजबूत रखने के लिए प्रयोग में ला सकते हैं। इस तेल में ओराइजनोल की सही मात्रा होने के कारण ये कोलेस्ट्रॉल को कम करता है, जिससे शरीर का वजन भी कम होता है।

वहीं द अमेरिकन हार्ट असोसिएशन और द वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन भी इसे खाने में शामिल करने की सलाह देते हैं, क्योंकि ये तेल कोलेस्ट्रॉल लेवल को बेहतर करता है। इसकी खास बात ये है कि एक तो इसका स्मोक-पॉइंट ज्यादा होता है, जो किसा भी चीज को डीप फ्राई करने के लिए अच्छा रहता है। दूसरा यह कि रूम टेंपरेचर पर इसकी क्वालिटी भी वही रहती है। इसके अलावा इसमें स्क्वलीन नाम का एक पदार्थ होता है, जो त्वचा को कोमल और मुलायम रखने में भी मदद करता है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *