Robot-2.0 Film Rajinikanth | Akshay Kumar | Amy Jackson

2.0 भारतीय काल्पनिक विज्ञान पर आधारित फ़िल्म है, जिसका निर्देशन शंकर ने किया है। इसके लेखक शंकर और जयमोहन है। यह 2010 में प्रदर्शित हुई फ़िल्म रोबोट का दूसरा भाग है, इसमें रजनीकान्त और अक्षय कुमार मुख्य किरदार में हैं। इसके गाने ए॰ आर॰ रहमान ने लगी।

पात्र (Casting)

1.रजनीकान्त – डॉ० वशीकरण और चिट्टी
2.अक्षय कुमार – डॉ० रिचर्ड.
3.एमी जैक्सन.
4.सुधांशु पाण्डेय – बोहरा जूनियर.
5.आदिल हुसैन
6.कलाभवन शजोहन
7.रियाज़

पटकथा (Story)

डॉ॰ वसीगरन (रजनीकान्त) अपना रोबोट चिट्टी बनाते हैं। दोनों ही एक जैसे ही दिखते हैं। वहीं डॉ॰ रिचर्ड (अक्षय कुमार) अपने ऊपर एक खतरनाक प्रयोग करता है। इसके बाद वह लोगों को मारने लगता है। उससे डॉ॰ वसीगरन अपने रोबोट के द्वारा लोगों को बचाता है।

कलाकार

रजनीकान्त – डॉ॰ वसीगरन और चिट्टी
अक्षय कुमार – डॉ॰ रिचर्ड
आदिल हुसैन
सुधांशु पाण्डेय – डॉ॰ बोहरा का पुत्र
एमी जैक्सन
प्रेम खान – अदृश्य रोबोट

विकास

इससे पहले बने फिल्म एंथीरन जिसे हिन्दी में रोबोट नाम से प्रदर्शित किया गया था। उसके सफलता के कारण इस फिल्म के निर्माता तुरंत ही इसके दूसरे भाग को बनाने के लिए मार्च 2011 ही राजी हो गए।

पात्र चुनाव

शंकर ने एंथीरन जो हिन्दी में रोबोट नाम से प्रदर्शित हुआ था, के दूसरे भाग जिसका नाम 2.0 के रूप में रखा गया है, के लिए रजनीकान्त के साथ एक और अभिनेता को लेने के लिए कमल हासन, आमिर खान और उसके बाद विक्रम से बात की। लेकिन सभी ने इस फिल्म में काम करने से मना कर देते हैं। इसके बात शंकर हिन्दी फिल्मों के अन्य अभिनेताओं रितिक रोशन और नील नितिन मुकेश से भी बात करते हैं लेकिन वे भी इस फिल्म में काम करने से साफ साफ मना कर देते हैं। इसके बाद इसके निर्माता ने अक्षय कुमार से इस फिल्म में काम करने हेतु बात की और अक्षय कुमार इसमें इस नकारात्मक किरदार को निभाने हेतु मान भी गए लेकिन 80 करोड़ रुपये लिये।

फिल्मांकन

जवाहरलाल नेहरू मैदान, जहाँ फूटबाल वाले हिस्से को फिल्माया गया है।
इसे फिल्माने के लिए आधिकारिक रूप से 12 दिसम्बर 2015 के दिन को चुना था। इसी दिन रजनीकान्त जी का जन्मदिन भी था। लेकिन दल (Team) ने दक्षिण भारत में आये बाढ़ के कारण इस आयोजन का प्रचार करना उचित नहीं समझा। इसके बाद इस दिन को 7 दिसम्बर कर दिया गया और इसे एक छोटे से आयोजन के रूप में आयोजित किया गया। इस फिल्म को 2.0 नाम से ही 16 दिसम्बर 2015 से फिल्माना शुरू कर दिया गया। पहले भाग को फिल्माने का काम चेन्नई में ही 30 दिसम्बर 2015 तक चला। इसके बाद दूसरे हिस्से को फिल्माने का काम जनवरी 2016 के मध्य शुरू हुआ।

One comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *